Blogging किसे कहते हैं इसकी शुरुआत कैसे करें ?

दोस्तों  इस पोस्ट में बात करेंगे Blogging  के बारे में.  हम जानेंगे की Blogging kya hai (What is blogging). हम किस तरह ब्लॉगिंग की शुरुआत (How to Start Blogging) कर सकते हैं.  किसी भी Blog  की शुरुआत करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है . 

Blogging  उन लोगों के लिए सही है जो Online money making  करना चाहते हैं.  मतलब online  काम करके पैसा कमाना चाहते हैं.  इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे की Blogging  की मदद से हम किस तरह पैसे कमा सकते हैं.

Blogging  पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है.  आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो online blog writing  करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं.

पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हम जान लेते हैं कि Blog, Blogging  और Blogger  क्या है.

ब्लॉग क्या होता है (What is a Blog)

Blog को  अक्सर WebBlog  भी कहते हैं. Blog  एक तरह का सूचनात्मक वेबसाइट (Informational Website) होता है जिसे एक व्यक्ति या एक  ग्रुप मिलकर चलाते हैं.  इसमें वह किसी विषय से संबंधित अपने विचार को रखते हैं.  ब्लॉग में  नवीनतम पोस्ट (Latest post)  सबसे ऊपर दिखाता है. अब आप जान चुके हैं कि Blog kya hota hai. 

ब्लॉग क्यों लिखते हैं (Blog Kyu Likhte Hai)

किसी भी Blog को लिखने का  किसी व्यक्ति या समूह का अपना उद्देश्य होता है.  कुछ लोग अपने से जुड़े किसी खास बात को blog के जरिए सभी लोग तक पहुंचाते हैं.  पर अधिकांश Professional Blogger  होते हैं जो blog  लिखकर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं (earn money online). 

Blog  के जरिए पैसा कमाने का बहुत सारा साधन है.  कुछ लोग अपने ब्लॉग पर services, product, Training videos, study book  आदि को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं.

अगर कोई व्यक्तिअपने ब्लॉग पर अच्छी जानकारियां उपलब्ध कराता है जिससे user को नई जानकारी मिलती है. ऐसा करने से blog का Trust value बढ़ता है.

आपने देखा होगा की जिस blog पर informative and engaging posts होते हैं, वह Blog उतना ही ज्यादा पॉपुलर होता है. गूगल सर्च रैंकिंग में ऐसे blog को प्राथमिकता मिलती है.

Blog की संरचना (Blog structure)

अलग-अलग blog की संरचना भी अलग होती है. Blogger अपने पसंद के अनुसार Blog themes इस्तेमाल करते हैं. पर अधिकांश blog की संरचना में कुछ समानता होती है. 

  • सबसे ऊपर Header होता है . इसके साथ Menu और Search bar भी देखने को मिलता है.
  • बीच में Content area होता है. इस एरिया में Latest post दिखाई देते हैं.
  • Sidebar area  जिसके अंदर Latest post, Popular post, Latest comment  आदि को रखते हैं.
  • सबसे नीचे Footer होता है. जहां पर disclaimer, privacy policy, contact पेज देखने को मिल जाता है.

Blog से पैसा कैसे कमाते हैं (Earn money from blog)

Blog  से पैसा कमाने के बहुत सारे साधन है.  इनमें से कुछ तरीके हैं –

  • Adsense – Blog  पर Google adsense  का ads  लगाकर
  • Affiliate marketing –  किसी कंपनी के Product  को  प्रमोट करके.
  • प्रायोजित पोस्ट (Sponsored post) –  किसी कंपनी या Product  के बारे में अच्छी बातें लिखकर.
  • Service –  अपने user  को किसी जरूरी service  को उपलब्ध करा कर.
  • Product –  अपने द्वारा बनाया गया  कोई study material , software, themes  आदि को बेचकर.

ब्लॉग  और वेबसाइट में क्या अंतर है (Blog Vs Website)

अधिकांश लोग समझते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट हैं कोई अंतर नहीं है.   पर ऐसा नहीं है.  बहुत सारे लोग  अपनी वेबसाइट  के साथ  ब्लॉक को जोड़कर रखते हैं. ऐसा करने से  वह  वेबसाइट और ब्लॉग को एक साथ maintain कर पाते हैं.

Blog  की खास बात यह है की यह लगातार अपडेट होता रहता है.  क्योंकि blogger  इस पर कंटेंट अपडेट (content update )करते रहते हैं.  जबकि ज्यादातर वेबसाइट पर information  उपलब्ध होता है जो बहुत कम बदला जाता है.

Blog की एक और खासियत है की  यह अपने user  के साथ ज्यादा जुड़ा हुआ होते हैं.  इस पर Blog owner  अपने expertise  के अनुसार लगातार  पोस्ट डालता रहता है.

वेबसाइट ज्यादातर   किसी कंपनी से संबंधित होते हैं और उस पर company related  जानकारी होती है.  जबकि Blog  पर  ज्यादातर informational content  होते हैं होता है.

Blogging  क्या है ? (What is Blogging)

Blogging  मुख्य रूप से  एक skill  है जिसके  द्वारा कोई व्यक्ति internet   के द्वारा online page   पर content writing  करता है.  इसके द्वारा आज के समय में बहुत सारे व्यक्ति हैं पूरी दुनिया में जो अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. 

Blog  के द्वारा आप कितना पैसा कमा रहे हैं यह बहुत सारे बातों पर निर्भर करता है. जैसे कि आप किस भाषा में content लिख रहे हैं.  किस विषय पर कांटेक्ट लिख रहे हैं.  आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट को  किस country  के लोगों द्वारा पढ़ा जा रहा है  आदि.

Blogging  के popular  होने का मुख्य कारण  है की  इस पर content  लगातार अपडेट होता रहता है इसके कारण user  को अच्छा लगता है. user  इसके बाद से latest update  बहुत आसानी से पा सकते हैं.  

 कंटेंट राइटर (content writer)  इसकी  मदद से बड़ी आसानी के साथ घर बैठे पैसा कमा सकते  हैं.  यह use  करने में भी बहुत आसान है. 

 अगर आप भी चाहे तो बड़ी आसानी के साथ Blog  की शुरुआत कर सकते हैं.

Computer Basic   के बारे में पढ़ें. इससे आप समझ सकते हैं कि Computer  कैसे काम करते हैं  और उसके कौन-कौन से Parts  होते हैं.

Blogger  क्या है

जो व्यक्ति Blog  लिखते हैं उसे Blogger  कहते हैं.  कुछ लोग Part time blogger  होते हैं और कुछ Full time blogger.

Blogger  एक Blog-publishing service   भी है, जो Google  द्वारा provide  किए जाते हैं.  इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी के साथ Blog  की शुरुआत कर सकते हैं.   इसमें  ना ही तो web hosting  की जरूरत होती है और ना ही  कोई domain name   खरीदना जरूरी है.

जिस तरह आज के समय में video platform  के लिए Youtube  है ठीक उसी तरह content platform  के लिए Blogger  है. 

Blogger  पर content writer  का full control  नहीं होता है क्योंकि  इसमें hosting  का मैनेजमेंट google  द्वारा किया जाता है. 

WordPress  भी बहुत ज्यादा फेमस Content management system  है,  जिसकी  मदद से बहुत आसानी के साथ blog  की शुरुआत की जा सकती है. आपको जानकर  आश्चर्य होगा कि WordPress  का इस्तेमा 60 million websites से भी ज्यादा में हो चुका है और बड़े-बड़े Blogger  के द्वारा का इस्तेमाल किया जाता है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस पोस्ट के माध्यम से अपने जाने की Blogging  क्या होता है? Blogger  क्या है ?  Blog  की मदद से online  पैसे कैसे कमाए जाते हैं.  आप अपने सुझाव और  इससे संबंधित प्रश्न comment  के माध्यम से पूछ सकते हैं.  आने वाले कुछ पोस्ट में हम जानेंगे कि Blog  कैसे बनाते हैं (How to create blog step-by-step). 

अगर हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो उसे अपने दोस्तों के बीच  जरूर share  करें.